Breaking News
Home / देश / बैंक श्रमिकों की हड़ताल || Samachar India

बैंक श्रमिकों की हड़ताल || Samachar India

बैंक कर्मचारी सन्गठन की मांग पर बैंक कर्मचारी 2 दिन की हड़ताल पर रहे । जनपद के सभी बैंक कर्मियों ने वेतन समझौता लागू करने की मांग को लेकर शहर के होली गेट पर प्रदर्शन किया । इस दौरान बैंक कर्मचारियों ने बैंक प्रबंधन और वित्त मंत्रालय की हठधर्मिता के खिलाफ जमकर नारेवाजी की ।
मथुरा में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के सामने खड़े हो कर प्रदर्शन कर रहे यह लोग है बैंक कर्मचारी । यह लोग वेतन समझौता लागू करने की मांग को लेकर 2 दिन से हड़ताल पर है । इन लोगों की मांग है कि केंद्र सरकार वेतन समझौता लागू करे । साथ ही 7 वें वेतन आयोग के मुताबिक अन्य विभागों को मिल रहे वेतन के अनुरूप इनका भी वेतन बढ़ाये । इलाहाबाद बैंक एसोसिएशन के प्रांतीय महामंत्री गोपाल खन्ना ने कहा कि बैंक कर्मियों का वेतन सेवा शर्तों सम्भन्धी द्विपक्षीय समझौता 5 वर्ष में होता है । लेकिन बैंक प्रभंधन व वित्त मंत्रालय की उदासीनता के कारण यह समझौता लागू नहीं हो पा रहा ।
बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंधक देवकी साहू ने अपने गुस्से का इजहार करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के अन्य विभागों की तरह 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश पर मिलने वाले वेतन के अनूरूप बैंक कर्मियों को भी मिलना चाहिए । बैंक कर्मचारियों से आधार कार्ड, गोल्ड लोन जैशे कई काम कराए जा रहे है लेकिन उनके वेतन में मात्र 2 प्रतिशत की बढोत्तरी कर उनके साथ मजाक किया जाता है । साहू कहते है कि सरकार की गलत नीतियों के कारण आज बैंक नुकशान में है ।
बैंक कर्मचारियों की इस दो दिन की हड़ताल के कारण आंकड़ों की मानें तो जनपद मथुरा में करीब 500 करोड़ का लेनदेन अटक गया । वहीं जरूरतमंद लोगों को रुपयों के लिए इधर से उधर भटकना पड़ा ।  बैंक कर्मचारियों ने केंद्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उन लोगों की मांग नहीं मानी गयी तो वो आगे फिर हड़ताल पर जाएंगे ।

Check Also

PM Modi आज लेगें Cabinet की पहली बैठक

अमित शाह मिल सकता है वित्त मंत्रालय का दरजा Report By शिवानी डोभाल समाचार India …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *