Breaking News
Home / उत्तर-प्रदेश / जानिए कितनी खरीद लिमिट बढ़ाई केंद्र सरकार ने चने और मसूर पर || Samachar India

जानिए कितनी खरीद लिमिट बढ़ाई केंद्र सरकार ने चने और मसूर पर || Samachar India

केंद्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर चना और मसूर की खरीद लिमिट में बढ़ोतरी कर दी है. चालू रबी सीजन में एमएसपी पर 15.77 लाख टन चना और 2,71,600 टन मसूर की खरीद की जाएगीकृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की मंडियों में अब भी रबी दलहन की प्रमुख फसलों चना और मसूर की आवक चल रही है. इसलिए खरीद लिमिट में बढ़ोतरी की गई है.चालू रबी सीजन में सरकारी एजेंसी नैफेड एमएसपी पर 14.59 लाख टन चना और 1.35 लाख टन मसूर की खरीद कर चुकी है.

गौरतलब है कि उत्पादक मंडियों में चना 3400 से 3700 रुपए और मसूर 3100 से 3500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिक रही है जोकि समर्थन मूल्य से नीचे हैं.
नैफेड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मसूर की खरीद समर्थन मूल्य 4250 रुपए प्रति क्विंटल की दर से और चना की खरीद 4400 रुपये
प्रति क्विंटल की दर से की जा रही है.

चना की समर्थन मूल्य पर हुई कुल खरीद में मध्य प्रदेश से सबसे ज्यादा 9.09 लाख टन और राजस्थान से 2.67 लाख टन की खरीद हुई है.
मसूर की सबसे ज्यादा समर्थन मूल्य पर खरीद मध्य प्रदेश की मंडियों से 1.34 लाख टन की हो चुकी है.चालू सीजन में दालों का रिकार्ड उत्पादन हुआ है. इसके अलावा केन्द्र सरकार के पूल में दालों का रिकार्ड स्टॉक करीब 26 से 27 लाख टन पर पहुंच चुका ह

Check Also

तेज रफ्तार टैक्टर ट्रोली ने मारी नामाज पढ़ने वाले को टक्कर

गुस्साए ग्रामीणों ने मौत के बाद शव को हाइवे पर रखकर लगाया जाम Report By …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *